2016 के टॉपर्स ने बताए कैट (CAT) परीक्षा 2017 में सफल होने के मंत्र

Published on : 20th November 2017    Author : Tanvi Mittal
CAT Exam

कैट (Common Admission Test) 2017 परीक्षा 26 नवंबर को होने जा रही है। अब की बार कैट 2017 परीक्षा आईआईएम (IIM), लखनऊ के द्वारा आयोजित कराई जाएगी। यह परीक्षा स्नातकोत्तर (Post Graduate) पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के लिए छात्रों को देनी जरूरी होती है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 सितंबर थी। कैट परीक्षा 2017 के लिए राज्यभर में 140 परीक्षा केंद्र होंगे। उम्मीदवार प्रवेश पत्र (Admit Card) 25 अक्टूबर से 26 नवंबर 2017 तक डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा 180 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी और इसे तीन खंडों में विभाजित किया जाएगा- मौखिक क्षमता और पढ़ने की समझ, डेटा व्याख्या और तार्किक कारण और मात्रात्मक क्षमता। कैट परीक्षा कठिन जरूर है, लेकिन इसमें उत्तीर्ण होना असंभव नहीं।

यहां कैट (CAT) 2016 में शीर्ष रहे छात्रों ने बेहतर प्राप्तांक प्राप्त और तैयारी करने के आसान सुझाव बताए हैं

ताकि आप पेपर में अच्छे स्कोर से उत्तीर्ण हो सके।

1. महत्वपूर्ण विषय

कैट (CAT) परीक्षा के लिए उम्मीदवार को दिमाग में महत्वपूर्ण विषयों को ध्यान में रखना पड़ता है। हर किसी की कुछ ना कुछ ताकत और कमजोरी होती है। जो विषय आपको मुश्किल लगते हैं, उन पर ज्यादा मेहनत करें।

2016 कैट (CAT) टॉपर प्रतीक बाजपेयी ने बताया कि वो हमेशा अपने कार्यलय पहुंचने के समय में फार्मूले दोहराते थे।

2. मॉक पेपर और विश्लेषण

यह सबसे महत्वपूर्ण रणनीति में से एक है जिसमें मॉक परीक्षण करना बहुत जरूरी होता है। मॉक पेपर से अभ्यास रोज करने के बाद विश्लेषण करें। उम्मीदवार एक ही प्रश्न पर ज्यादा वक्त ना बिताएं। अविदीप चक्रवर्ती टॉपर ने इसी तरह से लगभग 86 मॉक टेस्ट से अभ्यास करके 2016 में 100 प्रतिशतक प्राप्त किए थे।  

3. एक किताब पर फोकस

अलग-अलग किताब पढ़ने से अच्छा है आप एक ही किताब से पढ़कर तैयारी करें। एक किताब को खत्म करने के बाद उसका अभ्यास करें। कैट 2016 में 100 प्रतिशतक पानेवाले राहुल शर्मा ये सुझाव दे रहे हैं।

4. आत्मविश्वास

परीक्षा के समय काफी चिंता होने लगती है। सारी तैयारी होने के बाद भी जैसे-जैसे कैट (CAT) परीक्षा पास आने लगती है, वैसे ही उम्मीदवार का आत्मविश्वास कम होने लगता है। कैट (CAT) 2016 टॉपर मुकेश गोयल का कहना है कि अपने आप पर भरोसा रखें।

5. नॉट्स

पढ़ाई के समय महत्वपूर्ण विषयों के नॉट्स बना लें। आप इन नॉट्स से कहीं भी कभी भी विषयों को दोहरा पाएंगे।



0 Comments